मोंड्रा गोपनीयता नीति

मोंड्रा गोपनीयता नीति

मोंड्रा की गोपनीयता नीति में आपका स्वागत है। मोंड्रा आपकी गोपनीयता का सम्मान करता है और आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। यह गोपनीयता नीति बताती है कि हम किस तरह के व्यक्तिगत डेटा को रख सकते हैं या संसाधित कर सकते हैं, आपके गोपनीयता अधिकार और कानून आपकी सुरक्षा कैसे करता है।

यह गोपनीयता नीति एक स्तरित प्रारूप में प्रदान की गई है ताकि आप नीचे दिए गए विशिष्ट क्षेत्रों पर क्लिक कर सकें। वैकल्पिक रूप से, नीति का पीडीएफ संस्करण डाउनलोड करने के लिए इस लेख के नीचे संलग्नक पर क्लिक करें।

1. महत्वपूर्ण जानकारी और हम कौन हैं

इस गोपनीयता नीति का उद्देश्य आपको यह जानकारी देना है कि मोंड्रा अपने काम के दौरान, जिसमें इस वेबसाइट के आपके उपयोग के माध्यम से भी शामिल है, आपके व्यक्तिगत डेटा को कैसे एकत्रित और संसाधित करता है। यह मोंड्रा या उसके समूह या संबद्ध कंपनियों द्वारा नियोजित या नियुक्त कर्मचारियों, ठेकेदारों, सलाहकारों या श्रमिकों पर लागू नहीं होता है। यदि आप इनमें से किसी एक श्रेणी में आते हैं, तो कृपया हमारे कर्मचारी गोपनीयता नोटिस की एक प्रति का अनुरोध करने के लिए हमसे संपर्क करें, जो बताएगा कि हम आपके व्यक्तिगत डेटा को कैसे संसाधित करते हैं।

यह वेबसाइट बच्चों के लिए नहीं है और हम जानबूझकर बच्चों से संबंधित डेटा एकत्र नहीं करते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि आप इस गोपनीयता नीति को किसी अन्य गोपनीयता नीति या निष्पक्ष प्रसंस्करण नीति के साथ पढ़ें जो हम विशिष्ट अवसरों पर प्रदान कर सकते हैं जब हम आपके बारे में व्यक्तिगत डेटा एकत्र या संसाधित कर रहे हों ताकि आपको पूरी तरह से पता हो कि हम आपके डेटा का उपयोग कैसे और क्यों कर रहे हैं। यह गोपनीयता नीति अन्य सूचनाओं और गोपनीयता नीतियों का पूरक है और उन्हें ओवरराइड करने का इरादा नहीं है।

नियंत्रक

मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड आपके व्यक्तिगत डेटा का नियंत्रक और जिम्मेदार है (इस गोपनीयता नीति में सामूहिक रूप से "मोंड्रा", "हम", "हमें" या "हमारा" कहा जाता है)। मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड पंजीकरण संख्या ZB337713 के तहत ICO के साथ डेटा नियंत्रक के रूप में पंजीकृत है।

यदि आपके कोई प्रश्न हों तो किससे संपर्क करें

हमने एक डेटा गोपनीयता प्रबंधक नियुक्त किया है जो इस गोपनीयता नीति से संबंधित प्रश्नों की देखरेख के लिए जिम्मेदार है। यदि आपके पास इस गोपनीयता नीति के बारे में कोई प्रश्न है, जिसमें आपके कानूनी अधिकारों का प्रयोग करने के लिए कोई अनुरोध शामिल है, तो कृपया infosec@mondra.com पर ईमेल द्वारा डेटा गोपनीयता प्रबंधक से संपर्क करें।

शिकायतों

आपको किसी भी समय सूचना आयुक्त कार्यालय (ICO), डेटा सुरक्षा मुद्दों के लिए यूके नियामक ( www.ico.org.uk) में शिकायत करने का अधिकार है। हालाँकि, हम ICO से संपर्क करने से पहले आपकी चिंताओं से निपटने का मौका पाकर प्रसन्न होंगे, इसलिए कृपया पहले हमसे संपर्क करें।
इस वेबसाइट में थर्ड पार्टी वेबसाइट, प्लग-इन और एप्लिकेशन के लिंक शामिल हो सकते हैं। उन लिंक पर क्लिक करने या उन कनेक्शन को सक्षम करने से थर्ड पार्टी को आपके बारे में डेटा एकत्र करने या साझा करने की अनुमति मिल सकती है। हम इन थर्ड पार्टी वेबसाइट को नियंत्रित नहीं करते हैं और उनकी गोपनीयता कथनों के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। जब आप हमारी वेबसाइट छोड़ते हैं, तो हम आपको आपके द्वारा देखी जाने वाली प्रत्येक वेबसाइट की गोपनीयता नीति पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

2. हम आपके बारे में जो डेटा एकत्र करते हैं

"व्यक्तिगत डेटा" या व्यक्तिगत जानकारी का अर्थ किसी व्यक्ति के बारे में ऐसी कोई भी जानकारी है जिससे उस व्यक्ति की पहचान की जा सके। इसमें वह डेटा शामिल नहीं है जिसकी पहचान हटा दी गई हो (अनाम डेटा)।

हम अपने व्यवसाय के दौरान विभिन्न तरीकों से व्यक्तियों से व्यक्तिगत डेटा एकत्र करते हैं, जैसा कि नीचे संक्षेप में बताया गया है।
  1. वेबसाइट डेटा - जब आप हमारी वेबसाइट पर जाते हैं तो हम आपसे या आपके बारे में व्यक्तिगत डेटा एकत्र कर सकते हैं, जिसमें शामिल हैं:
    1. हमारी वेबसाइट पर संपर्क फ़ॉर्म पूरा करें;
    2. हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें; या
    3. मृदा पृथक्करण और पुनर्वनीकरण मुआवजा कार्यक्रम के लिए आवेदन करने हेतु हमारी वेबसाइट पर फॉर्म भरें;
  2. ग्राहक डेटा - हम अपने ग्राहकों या संभावित ग्राहकों या ग्राहकों के लिए काम करने वाले व्यक्तियों के बारे में व्यक्तिगत डेटा एकत्र कर सकते हैं, उन ग्राहकों या ग्राहकों के साथ हमारे काम के दौरान।
  3. आपूर्ति श्रृंखला डेटा - हम अपने ग्राहकों के लिए काम करने के दौरान उनकी आपूर्ति श्रृंखलाओं में शामिल संगठनों के लिए काम करने वाले व्यक्तियों के बारे में व्यक्तिगत डेटा एकत्र कर सकते हैं।
  4. आपूर्तिकर्ता डेटा - हम अपने आपूर्तिकर्ताओं के लिए काम करने वाले व्यक्तियों, या संभावित आपूर्तिकर्ताओं से, उन आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने के दौरान व्यक्तिगत डेटा एकत्र कर सकते हैं।
  5. अन्य प्रत्यक्ष संपर्क - यदि आप हमसे संपर्क करते हैं तो हम आपसे व्यक्तिगत डेटा एकत्र कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यदि आप किसी शोध परियोजना या समाचार पत्र लेख के संबंध में हमसे संपर्क करते हैं।
हम आपके बारे में विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत डेटा एकत्रित, उपयोग, भंडारण और हस्तांतरण कर सकते हैं जिन्हें हमने निम्नानुसार समूहीकृत किया है:
  1. पहचान डेटा में प्रथम नाम, अंतिम नाम, नौकरी का पद, नियोक्ता का नाम, उपयोगकर्ता नाम या समान पहचानकर्ता शामिल हैं।
  2. संपर्क डेटा में कार्य पता, ईमेल पता और टेलीफोन नंबर शामिल हैं।
  3. तकनीकी डेटा में इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता, मोंड्रा प्लेटफॉर्म के लिए आपका लॉगिन डेटा, ब्राउज़र प्रकार और संस्करण, समय क्षेत्र सेटिंग और स्थान, ब्राउज़र प्लग-इन प्रकार और संस्करण, ऑपरेटिंग सिस्टम और प्लेटफ़ॉर्म, और इस वेबसाइट तक पहुंचने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों पर अन्य तकनीक शामिल हैं।
  4. प्रोफ़ाइल डेटा में आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड, आपकी प्राथमिकताएं और फ़ीडबैक शामिल हैं।
  5. उपयोग डेटा में यह जानकारी शामिल है कि आप हमारी वेबसाइट, मोंड्रा प्लेटफ़ॉर्म और हमारे अन्य उत्पादों और सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं।
  6. विपणन और संचार डेटा में हमसे विपणन प्राप्त करने में आपकी प्राथमिकताएं और आपकी संचार प्राथमिकताएं शामिल हैं।
हम किसी भी उद्देश्य के लिए सांख्यिकीय या जनसांख्यिकीय डेटा जैसे "एकत्रित डेटा" को भी एकत्र, उपयोग और साझा कर सकते हैं। एकत्रित डेटा आपके व्यक्तिगत डेटा से प्राप्त किया जा सकता है लेकिन कानून में इसे व्यक्तिगत डेटा नहीं माना जाता है क्योंकि यह डेटा सीधे या परोक्ष रूप से आपकी पहचान को प्रकट नहीं करेगा। उदाहरण के लिए, हम किसी विशिष्ट वेबसाइट सुविधा तक पहुँचने वाले उपयोगकर्ताओं के प्रतिशत की गणना करने के लिए आपके उपयोग डेटा को एकत्रित कर सकते हैं। हालाँकि, अगर हम एकत्रित डेटा को आपके व्यक्तिगत डेटा के साथ जोड़ते हैं या जोड़ते हैं ताकि यह सीधे या परोक्ष रूप से आपकी पहचान कर सके, तो हम संयुक्त डेटा को व्यक्तिगत डेटा के रूप में मानते हैं जिसका उपयोग इस गोपनीयता नीति के अनुसार किया जाएगा।

हम आपके बारे में कोई विशेष श्रेणी का व्यक्तिगत डेटा एकत्र नहीं करते हैं (इसमें आपकी जाति या नस्ल, धार्मिक या दार्शनिक विश्वास, यौन जीवन, यौन अभिविन्यास, राजनीतिक राय, ट्रेड यूनियन सदस्यता, आपके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी और आनुवंशिक और बायोमेट्रिक डेटा शामिल हैं)। न ही हम आपराधिक दोषसिद्धि और अपराधों के बारे में कोई जानकारी एकत्र करते हैं।

हम आपका व्यक्तिगत डेटा नहीं बेचते हैं.

यदि आप व्यक्तिगत डेटा प्रदान करने में विफल रहते हैं

जहाँ हमें कानून द्वारा या आपके साथ हमारे किसी अनुबंध की शर्तों के तहत व्यक्तिगत डेटा एकत्र करने की आवश्यकता होती है, और आप अनुरोध किए जाने पर वह डेटा प्रदान करने में विफल रहते हैं, तो हम आपके साथ किए गए या किए जाने वाले अनुबंध को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, आपको सेवाएँ प्रदान करना)। इस मामले में, हमें आपके द्वारा हमारे साथ की गई सेवा को रद्द करना पड़ सकता है, लेकिन यदि ऐसा होता है तो हम आपको उस समय सूचित करेंगे।

3. आपका व्यक्तिगत डेटा कैसे एकत्रित किया जाता है?

हम आपसे और आपके बारे में डेटा एकत्र करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं जिनमें शामिल हैं:
  1. प्रत्यक्ष संपर्क। आप हमारी वेबसाइट पर फॉर्म भरकर, मोंड्रा प्लेटफॉर्म के लिए पंजीकरण करके और उसका उपयोग करके या डाक, फोन, ईमेल या अन्य माध्यमों से हमसे संपर्क करके हमें अपनी पहचान और संपर्क डेटा दे सकते हैं।
  2. हमारे ग्राहक। हमारे ग्राहक हमें अपने आपूर्तिकर्ताओं के लिए काम करने वाले व्यक्तियों की पहचान और संपर्क डेटा प्रदान कर सकते हैं, ताकि हम अपने ग्राहकों के उत्पादों या सेवाओं के लिए आपूर्ति श्रृंखला के बारे में डेटा एकत्र कर सकें। बदले में, वे आपूर्तिकर्ता हमें अपने आपूर्तिकर्ताओं के लिए काम करने वाले व्यक्तियों की पहचान और संपर्क डेटा प्रदान कर सकते हैं, इत्यादि।
  3. स्वचालित तकनीक या इंटरैक्शन। जैसे ही आप हमारी वेबसाइट से इंटरैक्ट करते हैं, हम आपके उपकरण, ब्राउज़िंग क्रियाकलापों और पैटर्न के बारे में स्वचालित रूप से तकनीकी डेटा एकत्र करेंगे। हम कुकीज़, सर्वर लॉग और अन्य समान तकनीकों का उपयोग करके यह व्यक्तिगत डेटा एकत्र करते हैं। यदि आप हमारी कुकीज़ का उपयोग करने वाली अन्य वेबसाइटों पर जाते हैं, तो हम आपके बारे में तकनीकी डेटा भी प्राप्त कर सकते हैं। कृपया अधिक जानकारी के लिए हमारी कुकी नीति देखें।
  4. तृतीय पक्ष या सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोत। हम आपके बारे में विभिन्न तृतीय पक्षों और सार्वजनिक स्रोतों से व्यक्तिगत डेटा प्राप्त करेंगे, जैसा कि नीचे बताया गया है:
    1. यू.के. से बाहर स्थित गूगल जैसे खोज और विश्लेषण प्रदाता; तथा
    2. लिंक्डइन और कंपनी हाउस जैसे सार्वजनिक रूप से उपलब्ध सूचना प्रदाता।

4. हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग कैसे करते हैं

हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग केवल तभी करेंगे जब कानून हमें इसकी अनुमति देगा। सबसे आम तौर पर, हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग निम्नलिखित परिस्थितियों में करेंगे:
  1. जहां हमें अनुबंध निष्पादित करने की आवश्यकता है, हम आपके साथ अनुबंध करने वाले हैं या कर चुके हैं;
  2. जहां यह हमारे वैध हितों (या किसी तीसरे पक्ष के) के लिए आवश्यक हो और आपके हित और मौलिक अधिकार उन हितों पर हावी न हों; या
  3. जहां हमें किसी कानूनी दायित्व का पालन करना होता है जिसके हम अधीन हैं।
"वैध हित" का अर्थ है हमारे व्यवसाय का संचालन और प्रबंधन करने में हमारा हित ताकि हम आपको सर्वोत्तम सेवा और सर्वोत्तम और सबसे सुरक्षित अनुभव दे सकें। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हम अपने वैध हितों के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने से पहले आप पर किसी भी संभावित प्रभाव (सकारात्मक और नकारात्मक दोनों) और आपके अधिकारों पर विचार करें और उन्हें संतुलित करें। हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग उन गतिविधियों के लिए नहीं करते हैं जहाँ हमारे हित आप पर पड़ने वाले प्रभाव से प्रभावित होते हैं (जब तक कि हमें आपकी सहमति न हो या अन्यथा कानून द्वारा इसकी आवश्यकता या अनुमति न हो)। आप हमसे संपर्क करके इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि हम विशिष्ट गतिविधियों के संबंध में आप पर किसी भी संभावित प्रभाव के विरुद्ध अपने वैध हितों का आकलन कैसे करते हैं।

आम तौर पर, हम आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए कानूनी आधार के रूप में सहमति पर निर्भर नहीं करते हैं, हालांकि हम आपको ईमेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से तीसरे पक्ष के प्रत्यक्ष विपणन संचार भेजने से पहले आपकी सहमति प्राप्त करेंगे। आपको हमसे संपर्क करके किसी भी समय मार्केटिंग के लिए सहमति वापस लेने का अधिकार है।

वे उद्देश्य जिनके लिए हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करेंगे।

हमने नीचे, एक तालिका प्रारूप में, उन सभी तरीकों का विवरण दिया है, जिनके द्वारा हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, और ऐसा करने के लिए हम किन कानूनी आधारों पर भरोसा करते हैं। हमने यह भी पहचाना है कि जहाँ उचित हो, हमारे वैध हित क्या हैं।

ध्यान दें कि हम आपके व्यक्तिगत डेटा को एक से अधिक वैध आधारों पर संसाधित कर सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि हम आपके डेटा का उपयोग किस विशिष्ट उद्देश्य के लिए कर रहे हैं। यदि आपको उस विशिष्ट कानूनी आधार के बारे में जानकारी चाहिए, जिस पर हम आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए भरोसा कर रहे हैं, जहाँ नीचे दी गई तालिका में एक से अधिक आधार निर्धारित किए गए हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें।

उद्देश्य/गतिविधि
डेटा का प्रकार
वैध हित के आधार सहित प्रसंस्करण के लिए वैध आधार

जिस संगठन के लिए आप काम करते हैं उसके साथ अनुबंध की शर्तों पर चर्चा करना और निष्कर्ष निकालना; जिस संगठन के लिए आप काम करते हैं उसके लिए सेवाएं प्रदान करना; उत्पादों या सेवाओं के पर्यावरणीय प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए जिस संगठन के लिए आप काम करते हैं उससे डेटा एकत्र करना

(क) पहचान

(बी) संपर्क
हमारे व्यवसाय को आगे बढ़ाने, हमारे ग्राहकों के साथ अनुबंधों को निष्पादित करने और नए ग्राहकों को जोड़ने में हमारे वैध हितों के लिए आवश्यक

आपके साथ हमारे संबंधों को प्रबंधित करने के लिए इसमें निम्नलिखित कार्य शामिल होंगे:

(ए) हमारी शर्तों या गोपनीयता नीति में परिवर्तनों के बारे में आपको सूचित करना
(बी) हमारी सेवाओं पर आपसे प्रतिक्रिया मांगना

(क) पहचान

(बी) संपर्क

(सी) प्रोफ़ाइल

(घ) विपणन और संचार

(क) कानूनी दायित्व का पालन करने के लिए आवश्यक

(ख) हमारे वैध हितों के लिए आवश्यक (हमारे रिकॉर्ड को अद्यतन रखने और यह अध्ययन करने के लिए कि ग्राहक हमारे उत्पादों/सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं)

हमारे व्यवसाय और इस वेबसाइट का प्रबंधन और सुरक्षा करना (समस्या निवारण, डेटा विश्लेषण, परीक्षण, सिस्टम रखरखाव, समर्थन, रिपोर्टिंग और डेटा होस्टिंग सहित)

(क) पहचान

(बी) संपर्क

(सी) तकनीकी

(ए) हमारे वैध हितों के लिए आवश्यक (हमारे व्यवसाय को चलाने के लिए, प्रशासन और आईटी सेवाओं के प्रावधान, नेटवर्क सुरक्षा, धोखाधड़ी को रोकने के लिए और व्यवसाय पुनर्गठन या समूह पुनर्गठन अभ्यास के संदर्भ में)

(बी) कानूनी दायित्व का पालन करने के लिए आवश्यक
आप तक प्रासंगिक वेबसाइट सामग्री पहुंचाने के लिए

(क) पहचान

(बी) संपर्क

(सी) प्रोफ़ाइल

(घ) उपयोग

(ई) विपणन और संचार

(च) तकनीकी
हमारे वैध हितों के लिए आवश्यक (ग्राहक हमारे उत्पादों/सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं, इसका अध्ययन करने, उन्हें विकसित करने, हमारे व्यवसाय को बढ़ाने और हमारी विपणन रणनीति को सूचित करने के लिए)
हमारी वेबसाइट, उत्पादों/सेवाओं, विपणन, ग्राहक संबंधों और अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करना

(ए) तकनीकी

(बी) उपयोग
हमारे वैध हितों के लिए आवश्यक (हमारे उत्पादों और सेवाओं के लिए ग्राहकों के प्रकार को परिभाषित करने के लिए, हमारी वेबसाइट को अद्यतन और प्रासंगिक रखने के लिए, हमारे व्यवसाय को विकसित करने के लिए और हमारी विपणन रणनीति को सूचित करने के लिए)

विपणन

हम आपको कुछ व्यक्तिगत डेटा उपयोगों के संबंध में विकल्प प्रदान करने का प्रयास करते हैं, विशेष रूप से विपणन और विज्ञापन के संबंध में।
  1. न्यूज़लेटर: यदि आपने वेबसाइट पर इसे प्राप्त करने के लिए साइन अप किया है, या हमें यह संकेत दिया है कि आप हमारा न्यूज़लेटर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको हमसे हमारा न्यूज़लेटर प्राप्त होगा।
  2. तृतीय-पक्ष विपणन: विपणन उद्देश्यों के लिए किसी तीसरे पक्ष के साथ आपका व्यक्तिगत डेटा साझा करने से पहले हम आपकी स्पष्ट सहमति प्राप्त करेंगे।
  3. अन्य विपणन संचार: यदि आपने हमसे जानकारी मांगी है या हमसे सेवाएं खरीदी हैं और आपने उस विपणन को प्राप्त करने से इंकार नहीं किया है, तो आपको हमसे विपणन संचार प्राप्त होगा।

बाहर चुनने

आप किसी भी समय infosec@mondra.com पर ईमेल भेजकर हमसे या तीसरे पक्ष से आपको मार्केटिंग संदेश भेजना बंद करने के लिए कह सकते हैं।

जहां आप इन विपणन संदेशों को प्राप्त करने से इनकार करते हैं, यह अन्य उद्देश्यों के लिए हमें प्रदान किए गए व्यक्तिगत डेटा पर लागू नहीं होगा, जैसे कि मोंड्रा प्लेटफॉर्म का उपयोग करना।

कुकीज़

आप अपने ब्राउज़र को सभी या कुछ ब्राउज़र कुकीज़ को अस्वीकार करने के लिए सेट कर सकते हैं, या जब वेबसाइट कुकीज़ सेट या एक्सेस करती हैं तो आपको सचेत कर सकते हैं। यदि आप कुकीज़ को अक्षम या अस्वीकार करते हैं, तो कृपया ध्यान दें कि इस वेबसाइट के कुछ हिस्से अप्राप्य हो सकते हैं या ठीक से काम नहीं कर सकते हैं। हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली कुकीज़ के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया मोंड्रा की कुकी नीति देखें।

उद्देश्य में परिवर्तन

हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग केवल उन्हीं उद्देश्यों के लिए करेंगे जिनके लिए हमने इसे एकत्र किया था, जब तक कि हम उचित रूप से यह न मान लें कि हमें इसे किसी अन्य कारण से उपयोग करने की आवश्यकता है और वह कारण मूल उद्देश्य के साथ संगत है। यदि आप इस बारे में स्पष्टीकरण प्राप्त करना चाहते हैं कि नए उद्देश्य के लिए प्रसंस्करण मूल उद्देश्य के साथ कैसे संगत है, तो कृपया हमसे संपर्क करें।

यदि हमें आपके व्यक्तिगत डेटा को किसी असंबंधित उद्देश्य के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी, तो हम आपको सूचित करेंगे और कानूनी आधार बताएंगे जो हमें ऐसा करने की अनुमति देता है।

कृपया ध्यान दें कि हम आपके व्यक्तिगत डेटा को आपकी जानकारी या सहमति के बिना, उपरोक्त नियमों के अनुपालन में संसाधित कर सकते हैं, जहां यह कानून द्वारा आवश्यक या अनुमत है।

5. आपके व्यक्तिगत डेटा का प्रकटीकरण

हम आपके व्यक्तिगत डेटा को ऊपर दी गई तालिका [उद्देश्य जिसके लिए हम आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करेंगे] में बताए गए उद्देश्यों के लिए नीचे दिए गए पक्षों के साथ साझा कर सकते हैं।
  1. मोंड्रा समूह की अन्य कंपनियां संयुक्त नियंत्रक या डेटा प्रोसेसर के रूप में कार्य करती हैं, तथा जो स्पेन, यूक्रेन और भारत में स्थित हैं तथा विकास, आईटी समर्थन और बैक ऑफिस सेवाएं प्रदान करती हैं।
  2. यूके या ईईए स्थित सेवा प्रदाता जो आईटी और सिस्टम प्रशासन सेवाएं प्रदान करते हैं।
  3. ब्रिटेन स्थित वकील, बैंकर, लेखा परीक्षक और बीमाकर्ता सहित पेशेवर सलाहकार जो परामर्श, बैंकिंग, कानूनी, बीमा और लेखा सेवाएं प्रदान करते हैं।
  4. एचएम राजस्व एवं सीमा शुल्क, यूनाइटेड किंगडम स्थित विनियामक और अन्य प्राधिकरण जिन्हें कुछ परिस्थितियों में प्रसंस्करण गतिविधियों की रिपोर्टिंग की आवश्यकता होती है।
  5. तीसरे पक्ष जिन्हें हम अपने व्यवसाय या अपनी परिसंपत्तियों के कुछ हिस्सों को बेचने, स्थानांतरित करने या विलय करने का विकल्प चुन सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, हम अन्य व्यवसायों का अधिग्रहण करने या उनके साथ विलय करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि हमारे व्यवसाय में कोई बदलाव होता है, तो नए मालिक आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग उसी तरह कर सकते हैं जैसा कि इस गोपनीयता नीति में निर्धारित किया गया है।
हम सभी तृतीय पक्षों से अपेक्षा करते हैं कि वे आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा का सम्मान करें और कानून के अनुसार उसका उपयोग करें। हम अपने तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाताओं को आपके व्यक्तिगत डेटा का उपयोग अपने उद्देश्यों के लिए करने की अनुमति नहीं देते हैं और उन्हें केवल निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए और हमारे निर्देशों के अनुसार आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने की अनुमति देते हैं।

6. अंतर्राष्ट्रीय स्थानान्तरण

हम आपका व्यक्तिगत डेटा मोंड्रा ग्रुप के साथ साझा कर सकते हैं। इसमें आपका डेटा यूके से बाहर स्थानांतरित करना शामिल होगा।

हमारे कई बाह्य तृतीय पक्ष यूके के बाहर स्थित हैं, इसलिए आपके व्यक्तिगत डेटा के उनके प्रसंस्करण में यूके के बाहर डेटा का स्थानांतरण शामिल होगा।

जब भी हम आपके व्यक्तिगत डेटा को यूके से बाहर स्थानांतरित करते हैं, तो हम निम्नलिखित सुरक्षा उपायों में से कम से कम एक को लागू करके इसे समान स्तर की सुरक्षा प्रदान करना सुनिश्चित करते हैं:
  1. हम आपके व्यक्तिगत डेटा को केवल उन्हीं देशों में स्थानांतरित करेंगे, जिन्हें व्यक्तिगत डेटा के लिए पर्याप्त स्तर की सुरक्षा प्रदान करने के लिए माना गया है। अधिक जानकारी के लिए, ICO की वेबसाइट के इस लिंक को देखें; या
  2. जहाँ हम कुछ सेवा प्रदाताओं का उपयोग करते हैं, हम यू.के. में उपयोग के लिए स्वीकृत विशिष्ट अनुबंधों का उपयोग कर सकते हैं जो व्यक्तिगत डेटा को यू.के. में दी जाने वाली समान सुरक्षा प्रदान करते हैं। अधिक जानकारी के लिए, ICO की वेबसाइट के इस लिंक को देखें।
यदि आप यूके से बाहर आपके व्यक्तिगत डेटा को स्थानांतरित करते समय हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली विशिष्ट प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो कृपया हमसे संपर्क करें।

7. डेटा सुरक्षा

हमने आपके व्यक्तिगत डेटा को गलती से खोने, अनधिकृत तरीके से उपयोग या एक्सेस करने, बदलने या प्रकट करने से रोकने के लिए उचित सुरक्षा उपाय किए हैं। इसके अलावा, हम आपके व्यक्तिगत डेटा तक उन कर्मचारियों, एजेंटों, ठेकेदारों और अन्य तृतीय पक्षों की पहुँच को सीमित करते हैं, जिन्हें व्यवसायिक रूप से जानने की आवश्यकता है। वे केवल हमारे निर्देशों पर आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करेंगे और वे गोपनीयता के कर्तव्य के अधीन हैं।

हमने किसी भी संदिग्ध व्यक्तिगत डेटा उल्लंघन से निपटने के लिए प्रक्रियाएं स्थापित की हैं और यदि कानूनी रूप से ऐसा करना आवश्यक होगा तो हम आपको और किसी भी लागू विनियामक को उल्लंघन की सूचना देंगे।

8. डेटा प्रतिधारण

आप मेरे व्यक्तिगत डेटा का उपयोग कब तक करेंगे?

हम आपके व्यक्तिगत डेटा को केवल तभी तक बनाए रखेंगे जब तक कि उसे एकत्र करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए उचित रूप से आवश्यक हो, जिसमें किसी भी कानूनी, विनियामक, कर, लेखांकन या रिपोर्टिंग आवश्यकताओं को पूरा करना शामिल है। शिकायत की स्थिति में या यदि हमें उचित रूप से लगता है कि आपके साथ हमारे संबंधों के संबंध में मुकदमेबाजी की संभावना है, तो हम आपके व्यक्तिगत डेटा को अधिक समय तक बनाए रख सकते हैं।

व्यक्तिगत डेटा के लिए उपयुक्त अवधारण अवधि निर्धारित करने के लिए, हम व्यक्तिगत डेटा की मात्रा, प्रकृति और संवेदनशीलता, आपके व्यक्तिगत डेटा के अनधिकृत उपयोग या प्रकटीकरण से होने वाले नुकसान के संभावित जोखिम, जिन उद्देश्यों के लिए हम आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करते हैं और क्या हम अन्य तरीकों से उन उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं, और लागू कानूनी, नियामक, कर, लेखांकन या अन्य आवश्यकताओं पर विचार करते हैं।

कुछ परिस्थितियों में आप हमसे अपना डेटा हटाने के लिए कह सकते हैं: अधिक जानकारी के लिए नीचे अपने कानूनी अधिकार देखें।

कुछ परिस्थितियों में हम अनुसंधान या सांख्यिकीय प्रयोजनों के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा को गुमनाम कर देंगे (ताकि इसे आपसे संबद्ध न किया जा सके), ऐसी स्थिति में हम आपको आगे कोई सूचना दिए बिना इस जानकारी का अनिश्चित काल तक उपयोग कर सकते हैं।

9. आपके कानूनी अधिकार

कुछ परिस्थितियों में, आपके पास अपने व्यक्तिगत डेटा के संबंध में डेटा संरक्षण कानूनों के तहत अधिकार हैं, जैसा कि नीचे संक्षेप में बताया गया है।
  1. आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुँच का अनुरोध करने का अधिकार (जिसे आमतौर पर "डेटा विषय पहुँच अनुरोध" के रूप में जाना जाता है)। यह आपको हमारे पास मौजूद आपके व्यक्तिगत डेटा की एक प्रति प्राप्त करने और यह जाँचने में सक्षम बनाता है कि हम इसे वैध रूप से संसाधित कर रहे हैं।
  2. आपके बारे में हमारे पास मौजूद व्यक्तिगत डेटा में सुधार का अनुरोध करने का अधिकार । यह आपको हमारे पास मौजूद आपके बारे में किसी भी अधूरे या गलत डेटा को सही करवाने में सक्षम बनाता है, हालाँकि हमें आपके द्वारा हमें प्रदान किए गए नए डेटा की सटीकता को सत्यापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  3. अपने व्यक्तिगत डेटा को मिटाने का अनुरोध करने का अधिकार । यह आपको हमसे व्यक्तिगत डेटा को हटाने या हटाने के लिए कहने में सक्षम बनाता है, जहाँ हमारे पास इसे संसाधित करने के लिए कोई अच्छा कारण नहीं है। आपके पास हमसे अपने व्यक्तिगत डेटा को हटाने या हटाने के लिए कहने का भी अधिकार है, जहाँ आपने प्रसंस्करण पर आपत्ति करने के अपने अधिकार का सफलतापूर्वक प्रयोग किया है (नीचे देखें), जहाँ हमने आपकी जानकारी को गैरकानूनी तरीके से संसाधित किया हो या जहाँ हमें स्थानीय कानून का पालन करने के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा को मिटाने की आवश्यकता हो। हालाँकि, ध्यान दें कि हम हमेशा विशिष्ट कानूनी कारणों से मिटाने के आपके अनुरोध का पालन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जो आपके अनुरोध के समय आपको, यदि लागू हो, सूचित किया जाएगा।
  4. आपके व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण पर आपत्ति करने का अधिकार , जहाँ हम किसी वैध हित (या किसी तीसरे पक्ष के) पर निर्भर हैं और आपकी विशेष स्थिति के बारे में कुछ ऐसा है जिसके कारण आप इस आधार पर प्रसंस्करण पर आपत्ति करना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह आपके मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता पर प्रभाव डालता है। आपको उस स्थिति में भी आपत्ति करने का अधिकार है जहाँ हम आपके व्यक्तिगत डेटा को प्रत्यक्ष विपणन उद्देश्यों के लिए संसाधित कर रहे हैं। कुछ मामलों में, हम यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आपके अधिकारों और स्वतंत्रताओं को दरकिनार करते हुए आपकी जानकारी को संसाधित करने के लिए हमारे पास बाध्यकारी वैध आधार हैं।
  5. आपके व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करने का अधिकार । यह आपको निम्नलिखित परिदृश्यों में हमें आपके व्यक्तिगत डेटा के प्रसंस्करण को निलंबित करने के लिए कहने में सक्षम बनाता है:
    1. यदि आप चाहते हैं कि हम डेटा की सटीकता स्थापित करें।
    2. जहां डेटा का हमारा उपयोग गैरकानूनी है लेकिन आप नहीं चाहते कि हम इसे मिटा दें।
    3. जहां आपको डेटा को अपने पास रखने की आवश्यकता होती है, भले ही हमें इसकी आवश्यकता न हो, क्योंकि आपको कानूनी दावों को स्थापित करने, उनका प्रयोग करने या उनका बचाव करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।
    4. आपने हमारे द्वारा आपके डेटा के उपयोग पर आपत्ति जताई है, लेकिन हमें यह सत्यापित करना होगा कि क्या हमारे पास इसका उपयोग करने के लिए वैध आधार हैं।
  6. आपके व्यक्तिगत डेटा को आपको या किसी तीसरे पक्ष को हस्तांतरित करने का अनुरोध करने का अधिकार । हम आपको या आपके द्वारा चुने गए किसी तीसरे पक्ष को, आपके व्यक्तिगत डेटा को संरचित, सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले, मशीन-पठनीय प्रारूप में प्रदान करेंगे। ध्यान दें कि यह अधिकार केवल स्वचालित जानकारी पर लागू होता है जिसे आपने शुरू में हमें उपयोग करने के लिए सहमति प्रदान की थी या जहां हमने आपके साथ अनुबंध करने के लिए जानकारी का उपयोग किया था।
  7. किसी भी समय सहमति वापस लेने का अधिकार, जहाँ हम आपके व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए सहमति पर निर्भर हैं। हालाँकि, यह आपकी सहमति वापस लेने से पहले की गई किसी भी प्रोसेसिंग की वैधानिकता को प्रभावित नहीं करेगा। यदि आप अपनी सहमति वापस लेते हैं, तो हो सकता है कि हम आपको कुछ उत्पाद या सेवाएँ प्रदान न कर पाएँ। यदि ऐसा होता है, तो हम आपको उस समय सूचित करेंगे जब आप अपनी सहमति वापस लेंगे।
यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी अधिकार का प्रयोग करना चाहते हैं, तो कृपया हमें infosec@mondra.com पर ईमेल द्वारा संपर्क करें।

आमतौर पर कोई शुल्क नहीं लगता

आपको अपने व्यक्तिगत डेटा तक पहुँचने (या किसी अन्य अधिकार का प्रयोग करने) के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालाँकि, यदि आपका अनुरोध स्पष्ट रूप से निराधार, दोहराव वाला या अत्यधिक है, तो हम उचित शुल्क ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, हम इन परिस्थितियों में आपके अनुरोध का पालन करने से इनकार कर सकते हैं।

हमें आपसे क्या चाहिए

हमें आपकी पहचान की पुष्टि करने और आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुँचने (या आपके किसी अन्य अधिकार का प्रयोग करने) के आपके अधिकार को सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए आपसे विशिष्ट जानकारी का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक सुरक्षा उपाय है कि व्यक्तिगत डेटा किसी ऐसे व्यक्ति को न बताया जाए जिसे इसे प्राप्त करने का कोई अधिकार नहीं है। हम अपनी प्रतिक्रिया को तेज़ करने के लिए आपके अनुरोध के संबंध में आगे की जानकारी माँगने के लिए आपसे संपर्क भी कर सकते हैं।

प्रतिक्रिया देने की समय सीमा

हम सभी वैध अनुरोधों का एक महीने के भीतर जवाब देने का प्रयास करते हैं। कभी-कभी हमें एक महीने से अधिक समय लग सकता है यदि आपका अनुरोध विशेष रूप से जटिल है या आपने कई अनुरोध किए हैं। इस मामले में, हम आपको सूचित करेंगे और आपको अपडेट रखेंगे।

10. इस गोपनीयता नीति की समीक्षा करें

हम समय-समय पर आवश्यकतानुसार इस गोपनीयता सूचना को अपडेट कर सकते हैं। इस संस्करण को अंतिम बार 28 अप्रैल 2023 को अपडेट किया गया था। हमसे संपर्क करके ऐतिहासिक संस्करण प्राप्त किए जा सकते हैं।
    • Related Articles

    • मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड - नियम और शर्तें

      आपका ध्यान विशेष रूप से खंड 11 (दायित्व की सीमा) के प्रावधानों की ओर आकर्षित किया जाता है। 1 परिचय 1.1 मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड (कंपनी संख्या 12485878) (मोंड्रा या हम/हमें/हमारा) इंग्लैंड और वेल्स में पंजीकृत एक कंपनी है और हमारा पंजीकृत कार्यालय 11वीं ...
    • वेबसाइट के नियम और शर्तें

      वेबसाइट उपयोग की शर्तें कृपया इस साइट का उपयोग करने से पहले इन नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें इन शर्तों में क्या है? ये शर्तें आपको हमारी वेबसाइट https:\\mondra.com (हमारी साइट) का उपयोग करने के नियम बताती हैं। हम कौन हैं और हमसे कैसे संपर्क करें ...