मोंड्रा पर्यावरणीय प्रभाव

4 पर्यावरण मीट्रिक्स - इनका क्या मतलब है?

पर्यावरणीय प्रभावों का परिचय

एलसीए पूरा करते समय आप कई, कई अलग-अलग प्रभावों की गणना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, धातुओं को देखते समय आप प्रसंस्करण से जलमार्गों के ज़हर को देख सकते हैं, लेकिन यह भोजन पर बहुत लागू नहीं होता है। हमने 4 मुख्य प्रभावों का चयन किया है जिन्हें इस और अगले पृष्ठ पर समझाया गया है, यह पता लगाते हुए कि वे क्या हैं, साथ ही हम उन्हें कैसे और क्यों मापते हैं। हम खुद को यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑक्सफ़ोर्ड के विज्ञान पत्र में निर्धारित मानक के अनुरूप रखते हैं, जिसे अब HESTIA, इसके डिजिटल विकास द्वारा आगे बढ़ाया जाता है।



कार्बन

क्या?

उत्पाद बनाते समय उत्सर्जित होने वाली ग्रीनहाउस गैसों (GHG) का माप। GHG हमारे वायुमंडल में गर्मी को रोकते हैं और जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा देते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आपके पौधों के लिए ग्रीनहाउस। इनमें से कुछ बड़े अपराधी कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), मीथेन (CH4) और नाइट्रस ऑक्साइड (N2O) हैं।

कैसे?

हम खेत से लेकर सुपरमार्केट शेल्फ तक निकलने वाले सभी ग्रीनहाउस गैसों को जोड़ते हैं। हम कार्बन डाइऑक्साइड के समतुल्य ग्राम या g CO2(eq) का उपयोग करके ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को मापते हैं। जलवायु-कार्बन फीडबैक के साथ IPCC (2013) विशेषता कारकों का उपयोग करके गणना की जाती है।

क्यों?

ग्रीनहाउस गैसें जलवायु परिवर्तन के मुख्य चालक हैं, जिसे विश्व आर्थिक मंच (WEF) और HESTIA सहित कई संगठनों द्वारा हमारे सामने सर्वोच्च प्राथमिकता वाला पारिस्थितिक मुद्दा माना गया है।



पानी के उपयोग

क्या?

तकनीकी रूप से यह पानी की कमी का एक माप है। हम सिर्फ़ यह नहीं गिनते कि कितना मीठा पानी इस्तेमाल किया गया है, बल्कि यह भी गिनते हैं कि इसे ज़मीन से कहाँ से निकाला गया है और फिर उस स्थान पर मीठे पानी की कमी के आधार पर इसे एक संख्या से गुणा करते हैं।

कैसे?

हम सभी आवश्यक पानी को जोड़ते हैं, चाहे खेत में सिंचाई के लिए, प्रसंस्करण के दौरान उत्पाद में डाला गया पानी या प्रसंस्करण मशीन को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया गया पानी। इसे WULCA द्वारा विकसित AWARE मॉडल द्वारा परिभाषित कारकों से गुणा किया जाता है। हम इसे "लीटर समतुल्य" या L eq में रिपोर्ट करते हैं।

क्यों?

वर्ष 2030 तक दुनिया भर में 700 मिलियन लोग तीव्र जल संकट के कारण विस्थापित हो सकते हैं। विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने अपनी वैश्विक जोखिम रिपोर्ट 2020 में जल संकट को सबसे संभावित और प्रभावशाली सामाजिक मुद्दा बताया है।



जल प्रदूषण (यूट्रोफिकेशन)

क्या?

हमारा जल प्रदूषण खास तौर पर यूट्रोफिकेशन है। क्या आपने कभी हरा तालाब देखा है? यह अक्सर यूट्रोफिकेशन होता है। उर्वरक या जानवरों का मल पोषक तत्वों से भरपूर खेतों से बहकर झीलों और नदियों में चला जाता है। शैवाल कहे जाने वाले सूक्ष्म पौधों को यह बहुत पसंद है! वे जंगली हो जाते हैं और सतह के नीचे रहने वालों से ऑक्सीजन और सूरज की रोशनी छीन लेते हैं।

कैसे?

जहाँ भी "यूट्रोफिक" पदार्थ जलमार्गों में छोड़े जा सकते हैं, हम उन्हें जोड़ते हैं। यह मुख्य रूप से खेत में होता है। यूट्रोफिक पदार्थों के कई प्रकार हैं, इसलिए हम एक समतुल्य उपाय का उपयोग करते हैं, इस बार फॉस्फेट समकक्ष: PO4 3- eq। हम इसकी गणना करने के लिए CML-IA बेसलाइन विधि (2016) का उपयोग करते हैं।

क्यों?

हम जो खाना खाते हैं, वह दुनिया में होने वाले 78% यूट्रोफिकेशन का कारण बनता है। यह सघन खेती के दुष्प्रभावों का एक बड़ा संकेतक है, एक बेहतरीन सुधार बैरोमीटर है।



जैव विविधता

क्या?

जैव विविधता किसी क्षेत्र में मौजूद हर एक जीव, फूल और रेंगने वाले जीव का माप है। हम भोजन की खेती (आवास विनाश) के लिए किए गए भूमि उपयोग परिवर्तन से उत्पन्न संपूर्ण प्रजातियों को खोने के जोखिम को माप रहे हैं। एक प्रजाति के नष्ट होने का मतलब है जैव विविधता में कमी, जिसका मतलब है प्राकृतिक दुनिया की स्थिरता में कमी।

कैसे?

यह पूरी तरह से खेत के बारे में है। हम उत्पादन बढ़ाने या जानवरों को पालने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भूमि लेते हैं, यह देखते हुए कि यह ग्रह पर कहाँ है। इसे पारिस्थितिकी क्षेत्रों के अनुसार मैप किया जाता है जो बताता है कि जिस क्षेत्र में खेती हो रही है, वह कितना जैव विविधतापूर्ण है। हम इसे मॉडल करने के लिए LC-इम्पैक्ट कैरेक्टराइजेशन दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं।

क्यों?

जैव विविधता का नुकसान WWF द्वारा मानवता के सामने सबसे बड़ी पर्यावरणीय आपदा माना जाता है। मानवता को भोजन उपलब्ध कराने के लिए हम पूरी तरह से स्थिर जीवमंडल पर निर्भर हैं।


अधिक जानकारी के लिए कृपया hello@mondra.com पर हमसे संपर्क करें। या फिर इस पेज के नीचे दाईं ओर दिए गए हमारे चैट फीचर के ज़रिए हमारे सलाहकारों से ऑनलाइन चैट करें।