मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड - नियम और शर्तें

मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड - नियम और शर्तें


आपका ध्यान विशेष रूप से खंड 11 (दायित्व की सीमा) के प्रावधानों की ओर आकर्षित किया जाता है।

1 परिचय

1.1 मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड (कंपनी संख्या 12485878) (मोंड्रा या हम/हमें/हमारा) इंग्लैंड और वेल्स में पंजीकृत एक कंपनी है और हमारा पंजीकृत कार्यालय 11वीं मंजिल, डीएमएच स्टालार्ड, न्यू फेटर लेन, 6 न्यू स्ट्रीट स्क्वायर, लंदन, यूनाइटेड किंगडम, EC4A 3BF पर है। हम वेबसाइट mondra.com (प्लेटफ़ॉर्म) संचालित करते हैं।

1.2 ये नियम और शर्तें (नियम) मोंड्रा द्वारा आपको दी जाने वाली सेवाओं पर लागू होती हैं। वे उन अन्य शर्तों को छोड़कर लागू होती हैं जिन्हें आप लागू करना या शामिल करना चाहते हैं, या जो कानून, व्यापार प्रथा, अभ्यास या व्यवहार के पाठ्यक्रम द्वारा निहित हैं।

1.3 खंड 17 इन शर्तों में प्रयुक्त बड़े अक्षरों वाले शब्दों के अर्थ स्पष्ट करता है।

2. समझौते का गठन

2.1 जब आप प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकरण करते हैं तो आपको अपना विवरण और उन साइटों का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा जिनके संबंध में आप सेवाएँ प्राप्त करना चाहते हैं। आपका विवरण और साइटों का विवरण प्रस्तुत करना इन शर्तों के अधीन सेवाएँ प्राप्त करने के प्रस्ताव का प्रतिनिधित्व करता है।

2.2 यदि मोंड्रा खंड 2.1 के तहत आपके प्रस्ताव को स्वीकार करता है, और प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आपका विवरण प्राप्त करता है, तो हम आपको एक ईमेल (ईमेल पुष्टिकरण) भेजेंगे ताकि यह पुष्टि हो सके कि मोंड्रा कब सेवाएं प्रदान करना शुरू करने में सक्षम है (सेवाएं शुरू होने की तारीख)।

2.3 यदि किसी कारणवश मोंड्रा आपको सेवाएं प्रदान करने में असमर्थ है, तो हम आपको ईमेल द्वारा इसकी सूचना देंगे और हम आपके अनुरोध (खंड 2.1 के तहत किए गए) पर आगे कोई कार्रवाई नहीं करेंगे।

2.4 सेवाओं के प्रावधान के लिए आपके और मोंड्रा के बीच समझौता ईमेल पुष्टिकरण और इन शर्तों (समझौते) से बनेगा।

3. प्रारंभ और अवधि

3.1 यह समझौता खंड 2.2 में वर्णित मोंड्रा के ईमेल की तारीख को बनेगा।

3.2 जब तक कि खंड 12 या इस खंड के अनुसार पहले ही समाप्त न कर दिया जाए, तब तक समझौता तब तक जारी रहेगा जब तक कि एक पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष को समझौते को समाप्त करने के लिए कम से कम 30 दिन का नोटिस न दे दिया जाए।

4. हमारी सेवाएं

4.1 मोंड्रा, सेवा आरंभ तिथि से, उचित देखभाल और कौशल का उपयोग करते हुए, आपको सेवाएं प्रदान करेगा।

4.2 खंड 2.2 के अनुसार अनुबंध के निर्माण पर, मोंड्रा आपको एक गैर-अनन्य, गैर-हस्तांतरणीय अधिकार और लाइसेंस प्रदान करता है, बिना उप-लाइसेंस देने के अधिकार के, जिससे अधिकृत उपयोगकर्ता इस अवधि के दौरान केवल आपके आंतरिक व्यावसायिक कार्यों के लिए सेवाओं का उपयोग कर सकें।

4.3 खंड 4.1 में दिया गया वचन किसी भी गैर-अनुरूपता की सीमा तक लागू नहीं होगा जो मोंड्रा के निर्देशों के विपरीत सेवाओं के उपयोग, या मोंड्रा या मोंड्रा के विधिवत अधिकृत ठेकेदारों या एजेंटों के अलावा किसी अन्य पक्ष द्वारा सेवाओं में संशोधन या परिवर्तन के कारण होता है। यदि सेवाएँ पूर्वगामी वचनबद्धता के अनुरूप नहीं हैं, तो मोंड्रा अपने खर्च पर, ऐसे किसी भी गैर-अनुरूपता को तुरंत ठीक करने के लिए सभी उचित वाणिज्यिक प्रयासों का उपयोग करेगा, या आपको वांछित प्रदर्शन को पूरा करने का एक वैकल्पिक साधन प्रदान करेगा। ऐसा सुधार या प्रतिस्थापन सेवाओं के संबंध में खंड 4.1 में निर्धारित वचनबद्धता के किसी भी उल्लंघन के लिए आपका एकमात्र और अनन्य उपाय है।

4.4 मोंड्रा निम्नलिखित को छोड़कर, सप्ताह के सातों दिन, दिन में 24 घंटे सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए व्यावसायिक रूप से उचित प्रयास करेगा:
(ए) यूके समयानुसार शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक की अधिकतम रखरखाव अवधि के दौरान किया गया नियोजित रखरखाव; तथा

(बी) अनिर्धारित रखरखाव, बशर्ते कि मोंड्रा ने आपको कम से कम 6 सामान्य व्यावसायिक घंटों की अग्रिम सूचना देने के लिए उचित प्रयास किए हों।
इस खंड 4.4 के प्रयोजनों के लिए, सामान्य व्यावसायिक समय व्यावसायिक दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक (यू.के. समय सहित) है।

4.5 मोंड्रा यह वारंटी नहीं देता कि:
(ए) आपकी सेवाओं का उपयोग निर्बाध या त्रुटि मुक्त होगा;

(बी) सेवाएँ और/या सेवाओं के माध्यम से आपके द्वारा प्राप्त की गई जानकारी आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी; या

(सी) सॉफ्टवेयर या सेवाएँ कमज़ोरियों या वायरस से मुक्त होंगी।
4.6 मोंड्रा इंटरनेट सहित संचार नेटवर्क और सुविधाओं पर डेटा के हस्तांतरण के परिणामस्वरूप होने वाली किसी भी देरी, वितरण विफलताओं या किसी अन्य हानि या क्षति के लिए जिम्मेदार नहीं है, और आप स्वीकार करते हैं कि सेवाएं ऐसी संचार सुविधाओं के उपयोग में निहित सीमाओं, देरी और अन्य समस्याओं के अधीन हो सकती हैं।

4.7 मोंड्रा आश्वासन देता है कि उसके पास समझौते के तहत अपने दायित्वों के निष्पादन के लिए आवश्यक सभी लाइसेंस, सहमतियां और अनुमतियां हैं और वह उन्हें बनाए रखेगा।

4.8 मोंड्रा आपके उत्पाद डेटा का नियमित बैक-अप करेगा। आपके उत्पाद डेटा के किसी भी नुकसान या क्षति की स्थिति में, सिवाय इसके कि आपके उत्पाद डेटा का नुकसान खंड 13 का उल्लंघन है, मोंड्रा के खिलाफ आपका एकमात्र और अनन्य उपाय मोंड्रा द्वारा बनाए गए ऐसे आपके उत्पाद डेटा के नवीनतम बैक-अप से खोए या क्षतिग्रस्त आपके उत्पाद डेटा को पुनर्स्थापित करने के लिए उचित वाणिज्यिक प्रयासों का उपयोग करना होगा। मोंड्रा किसी भी तीसरे पक्ष (आपके उत्पाद डेटा रखरखाव और बैक-अप से संबंधित सेवाएं करने के लिए मोंड्रा द्वारा उप-अनुबंधित उन तीसरे पक्षों को छोड़कर, जिसके लिए यह पूरी तरह उत्तरदायी रहेगा) द्वारा आपके उत्पाद डेटा के किसी भी नुकसान, विनाश, परिवर्तन या प्रकटीकरण के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

4.9 यदि आवश्यक हो तो किसी भी लागू कानून या नियामक आवश्यकता का अनुपालन करने के लिए मोंड्रा अनुबंध और/या सेवाओं को संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है, और मोंड्रा ऐसी किसी भी घटना में आपको सूचित करेगा।

4.10 मोंड्रा ईमेल पुष्टिकरण में निर्दिष्ट किसी भी प्रदर्शन तिथि को पूरा करने के लिए सभी उचित प्रयासों का उपयोग करेगा, लेकिन ऐसी कोई भी तिथि केवल अनुमान है और ऐसी तिथियों तक सेवाएं प्रदान करने में विफलता आपको अनुबंध को समाप्त करने का अधिकार नहीं देगी। आप सहमत हैं कि मोंड्रा किसी भी देरी या विफलता के लिए उत्तरदायी नहीं होगा जो पूरी तरह से या आंशिक रूप से आपके या किसी आपूर्तिकर्ता और/या अन्य संबंधित पक्ष द्वारा की जाती है, जिसमें डेटा, सूचना या सेवाओं की आपूर्ति में कोई देरी या विफलता शामिल है।

5. उपयोगकर्ता सदस्यता

5.1 खंड 5.3 के अधीन, आपकी उपयोगकर्ता सदस्यताएँ अधिकतम पाँच तक सीमित हैं।

5.2 आप वचन देते हैं कि:
(ए) प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने और उसका उपयोग करने के लिए आपके द्वारा अधिकृत अधिकतम अधिकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या, अधिकृत उपयोगकर्ता सदस्यता की संख्या से अधिक नहीं होगी;

(बी) आप किसी भी उपयोगकर्ता सदस्यता को एक से अधिक अधिकृत उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग करने की अनुमति नहीं देंगे या अनुमति नहीं देंगे;

(सी) प्रत्येक अधिकृत उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म के उपयोग के लिए एक सुरक्षित पासवर्ड रखेगा, और प्रत्येक अधिकृत उपयोगकर्ता अपना पासवर्ड गोपनीय रखेगा; तथा

(डी) आपको वर्तमान अधिकृत उपयोगकर्ताओं की लिखित, अद्यतन सूची बनाए रखनी होगी और मोंद्रा के लिखित अनुरोध पर वह सूची तुरंत मोंद्रा को उपलब्ध करानी होगी।
5.3 यदि आप अतिरिक्त उपयोगकर्ता सदस्यता खरीदना चाहते हैं, तो आपको लिखित रूप में मोंड्रा को सूचित करना होगा। मोंड्रा अतिरिक्त उपयोगकर्ता सदस्यता के लिए ऐसे अनुरोध का मूल्यांकन करेगा और अनुरोध को स्वीकृत या अस्वीकृत करके आपको जवाब देगा और देय अतिरिक्त शुल्क की पुष्टि करेगा। जहाँ मोंड्रा अनुरोध को स्वीकृत करता है, और ऐसे अतिरिक्त शुल्क के भुगतान के अधीन, मोंड्रा आपके अनुरोध के अनुमोदन के 14 दिनों के भीतर अतिरिक्त उपयोगकर्ता सदस्यता को सक्रिय करेगा (और "शुल्क" तदनुसार बढ़ा हुआ माना जाएगा)।

6. सेवाओं के उपयोग पर प्रतिबंध

6.1 आप सेवाओं के उपयोग के दौरान किसी भी वायरस या किसी भी सामग्री तक पहुंच, भंडारण, वितरण या संचारण नहीं करेंगे जो: (ए) गैरकानूनी, हानिकारक, धमकी, अपमानजनक, अश्लील, उल्लंघन, उत्पीड़न या नस्लीय या जातीय रूप से आक्रामक है; (बी) अवैध गतिविधि की सुविधा देता है; (सी) यौन रूप से स्पष्ट छवियों को दर्शाता है; (डी) गैरकानूनी हिंसा को बढ़ावा देता है; (ई) जाति, लिंग, रंग, धार्मिक विश्वास, यौन अभिविन्यास, विकलांगता के आधार पर भेदभावपूर्ण है; या (एफ) अन्यथा अवैध है या किसी व्यक्ति या संपत्ति को नुकसान या चोट पहुंचाता है, और मोंड्रा इस खंड के प्रावधानों का उल्लंघन करने वाली किसी भी सामग्री तक आपकी पहुंच को अक्षम करने के लिए, उत्तरदायित्व या अपने अन्य अधिकारों के पूर्वाग्रह के बिना अधिकार सुरक्षित रखता है।

6.2 आपको ये नहीं करना चाहिए:
(ए) सिवाय इसके कि किसी लागू कानून द्वारा ऐसा अपेक्षित हो जो पक्षों के बीच समझौते द्वारा अपवर्जन करने में असमर्थ हो, या समझौते के तहत स्पष्ट रूप से अनुमत सीमा तक:
(मैं) किसी भी रूप या मीडिया या किसी भी माध्यम से सॉफ़्टवेयर के सभी या किसी भी हिस्से को कॉपी करने, संशोधित करने, डुप्लिकेट करने, व्युत्पन्न कार्यों को बनाने, फ्रेम करने, मिरर करने, पुनर्प्रकाशित करने, डाउनलोड करने, प्रदर्शित करने, संचारित करने या वितरित करने का प्रयास करना; या

(ii) सॉफ़्टवेयर के संपूर्ण या किसी भाग को डी-कंपाइल, रिवर्स कंपाइल, डिसअसेम्बल, रिवर्स इंजीनियर या अन्यथा मानवीय रूप में परिवर्तित करने का प्रयास करना; या
(बी) सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले उत्पाद या सेवा का निर्माण करने के लिए सॉफ़्टवेयर के सभी या किसी भाग तक पहुँच प्राप्त करना; या

(सी) तीसरे पक्ष को सेवाएं प्रदान करने के लिए सेवाओं का उपयोग करना; या

(डी) लाइसेंस देना, बेचना, किराए पर देना, पट्टा देना, हस्तांतरित करना, सौंपना, वितरित करना, प्रदर्शित करना, प्रकट करना, या अन्यथा व्यावसायिक रूप से शोषण करना, या अन्यथा अधिकृत उपयोगकर्ताओं को छोड़कर किसी तीसरे पक्ष को सेवाएं उपलब्ध कराना; या

(इ) सॉफ़्टवेयर या प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँच प्राप्त करने का प्रयास करना, या तीसरे पक्ष को पहुँच प्राप्त करने में सहायता करना; या

(एफ) मोंड्रा के नेटवर्क और सूचना प्रणालियों में किसी भी वायरस या भेद्यता को पेश करना या पेश करने की अनुमति देना।
6.3 आप सॉफ्टवेयर और प्लेटफ़ॉर्म तक किसी भी अनधिकृत पहुंच या उपयोग को रोकने के लिए सभी उचित प्रयास करेंगे और ऐसी किसी भी अनधिकृत पहुंच या उपयोग के बारे में मोंड्रा को तुरंत सूचित करेंगे।

7. आपके दायित्व

7.1 आपको:
(ए) मोंद्रा को सभी आवश्यक जानकारी और सहयोग प्रदान करना, जो सेवाएं प्रदान करने के लिए मोंद्रा द्वारा यथोचित रूप से अपेक्षित हो;

(बी) यह सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करें कि आपके द्वारा मोंद्रा को सीधे प्रदान की गई सभी जानकारी पूर्ण और सटीक है, और उस जानकारी को अद्यतित रखने के लिए उचित प्रयास करें;

(सी) सेवाओं के प्रारंभ होने की तिथि से पहले सेवाओं के लिए आवश्यक सभी आवश्यक लाइसेंस, अनुमतियां और सहमतियां प्राप्त करना और बनाए रखना;

(डी) समझौते के संबंध में सभी लागू कानूनों का अनुपालन करना; और

(इ) कानून द्वारा अनुमत सीमा तक और अनुबंध में अन्यथा स्पष्ट रूप से दिए गए को छोड़कर, अपने सिस्टम से प्लेटफ़ॉर्म तक अपने नेटवर्क कनेक्शन और दूरसंचार लिंक की खरीद, रखरखाव और सुरक्षा के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा, और आपके नेटवर्क कनेक्शन या दूरसंचार लिंक से उत्पन्न या उससे संबंधित या इंटरनेट के कारण होने वाली सभी समस्याओं, शर्तों, देरी, डिलीवरी विफलताओं और अन्य सभी नुकसान या क्षति के लिए जिम्मेदार होगा।
7.2 यदि आप, आपके कर्मचारी, एजेंट या अधिकृत उपयोगकर्ता द्वारा किसी कार्य या चूक, या आपके द्वारा किसी प्रासंगिक दायित्व को पूरा करने में विफलता (डिफ़ॉल्ट) के कारण समझौते के तहत मोंड्रा के किसी भी दायित्व के प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न होती है या देरी होती है:
(ए) अपने पास उपलब्ध किसी अन्य अधिकार या उपाय को सीमित या प्रभावित किए बिना, मोंड्रा को आपके द्वारा डिफ़ॉल्ट का समाधान किए जाने तक सेवाओं के निष्पादन को निलंबित करने का अधिकार होगा, और प्रत्येक मामले में अपने किसी भी दायित्व के निष्पादन से इसे राहत देने के लिए डिफ़ॉल्ट पर निर्भर रहने का अधिकार होगा, जिस सीमा तक डिफ़ॉल्ट मोंड्रा के अपने किसी भी दायित्व के निष्पादन को रोकता है या विलंबित करता है; और
(बी) मोंड्रा इस खंड 7.2 में निर्धारित अपने किसी भी दायित्व को पूरा करने में मोंड्रा की विफलता या देरी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी लागत या हानि के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
7.3 आप अपने किसी भी आपूर्तिकर्ता को मोंड्रा से कोई भी सेवा प्राप्त करने से रोकने का प्रयास नहीं करेंगे या उसका विरोध नहीं करेंगे।

8. शुल्क

8.1 मोंड्रा वर्तमान में सेवाएँ प्रदान करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। हालाँकि, मोंड्रा भविष्य में सेवाओं के लिए शुल्क या प्रभार लगाने और/या उन्नत या अतिरिक्त सुविधाओं की आपूर्ति के बदले में शुल्क या प्रभार का भुगतान करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। ऐसी परिस्थितियों में। मोंड्रा खंड 8.2 में निर्धारित प्रक्रिया को अपनाएगा।

8.2 यदि मोंड्रा भविष्य में सेवाओं के लिए कोई शुल्क या प्रभार लागू करने का इरादा रखता है, और/या उन्नत या अतिरिक्त सुविधाओं की आपूर्ति के बदले में शुल्क या प्रभार का भुगतान करने की मांग करता है (दोनों ही मामलों में, परिवर्तन), तो वह आपको एक नोटिस भेजेगा, जिसमें न्यूनतम शामिल होगा:
(ए) परिवर्तन का विवरण;

(बी) प्रस्तावित परिवर्तन के सेवाओं और/या किसी भी लागू शुल्क पर प्रभाव का विवरण;

(सी) समझौते की अन्य शर्तों में कोई भी परिवर्तन;

(डी) वह समय-सीमा जिसके भीतर आपको परिवर्तन को स्वीकार या अस्वीकार करना होगा; तथा

(इ) आपके और मोंड्रा द्वारा हस्ताक्षर का प्रावधान।
8.3 यदि, खंड 8.2 के अनुसार आपको नोटिस प्राप्त होने के बाद:
(ए) आप उस नोटिस की शर्तों से सहमत हैं, आप और मोंड्रा उस पर हस्ताक्षर करेंगे और वह हस्ताक्षरित नोटिस समझौते में संशोधन करेगा;

(बी) यदि आप उस नोटिस की शर्तों को अस्वीकार करते हैं या आप आवश्यक समय सीमा के भीतर मोंड्रा को कोई प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, तो मोंड्रा, अपने किसी भी अन्य अधिकार या उपाय पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना, आपको एक महीने का लिखित नोटिस देकर अनुबंध को समाप्त कर सकता है।

9. डेटा और बौद्धिक संपदा अधिकार

9.1 मोंड्रा स्वीकार करता है कि आपका उत्पाद डेटा आपकी (या आपके लाइसेंसधारकों की) गोपनीय जानकारी है, और (खंड 9.2 के अधीन) मोंड्रा आपके उत्पाद डेटा का उपयोग केवल सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से या खंड 9.6 या खंड 13 द्वारा अनुमत अनुसार करेगा।

9.2 आप मोंड्रा को पूर्ण रूप से भुगतान किया हुआ, गैर-अनन्य, रॉयल्टी-मुक्त, गैर-हस्तांतरणीय लाइसेंस देते हैं: (क) आपके उत्पाद डेटा को आवश्यकतानुसार संसाधित करके (i) स्वयं के ब्रांड उत्पादों के लिए पर्यावरण प्रभाव मीट्रिक्स, (ii) निजी लेबल उत्पादों के लिए परिष्कृत प्रभाव मीट्रिक्स, और (iii) अनाम डेटा की गणना, उत्पादन या अन्यथा निर्धारण करने के लिए; और (ख) आपको सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से अनुबंध की अवधि के लिए आपके द्वारा मोंड्रा को प्रदान की गई किसी भी सामग्री की प्रतिलिपि बनाना और उसे संशोधित करना।

9.3 आप स्वीकार करते हैं कि मोंड्रा और/या उसके लाइसेंसधारकों के पास निम्नलिखित सभी बौद्धिक संपदा अधिकार हैं:
(ए) सॉफ्टवेयर और प्लेटफ़ॉर्म; और

(बी) पर्यावरणीय प्रभाव मेट्रिक्स और परिष्कृत प्रभाव मेट्रिक्स।
यहां स्पष्ट रूप से बताए गए को छोड़कर, यह अनुबंध आपको सॉफ्टवेयर, प्लेटफॉर्म या पर्यावरणीय प्रभाव मेट्रिक्स या परिष्कृत प्रभाव मेट्रिक्स के संबंध में कोई बौद्धिक संपदा अधिकार प्रदान नहीं करता है।

9.4 आप स्वीकार करते हैं कि संबंधित डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी डेटा में बौद्धिक संपदा का मालिक है। यहाँ स्पष्ट रूप से बताए गए को छोड़कर, यह अनुबंध आपको डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी डेटा के अंतर्गत या उसके संबंध में कोई बौद्धिक संपदा अधिकार प्रदान नहीं करता है।

9.5 मोंड्रा पुष्टि करता है कि उसके पास सॉफ्टवेयर और सेवाओं के संबंध में सभी अधिकार हैं जो समझौते की शर्तों के तहत और उसके अनुसार सभी अधिकार प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं।

9.6 आप स्वीकार करते हैं और सहमत हैं कि मोंड्रा आपके उत्पाद डेटा से प्राप्त डेटा को निकाल सकता है, उसमें हेरफेर कर सकता है, उसे जोड़ सकता है या उसे एकत्रित कर सकता है ताकि किसी उपभोक्ता उत्पाद के लिए अनाम डेटा और/या सांकेतिक पर्यावरणीय प्रभाव मीट्रिक तैयार किया जा सके, बशर्ते कि ऐसा डेटा सीधे या परोक्ष रूप से आपकी (या आपके ग्राहकों या आपके आपूर्तिकर्ताओं) पहचान न करे। उदाहरण के लिए, मोंड्रा आपके उत्पाद डेटा में से कुछ को निकाल सकता है और इसे अपने अन्य ग्राहकों के डेटा के साथ मिलाकर किसी सामान्य उत्पाद के लिए सांकेतिक पर्यावरणीय प्रभाव मीट्रिक तैयार कर सकता है।

9.7 सेवाओं से संबंधित या उससे उत्पन्न होने वाले सभी बौद्धिक संपदा अधिकार, जिसमें अनाम डेटा, पर्यावरण प्रभाव मीट्रिक, परिष्कृत प्रभाव मीट्रिक और खंड 9.6 के अनुसार आपके उत्पाद डेटा का उपयोग करके उत्पादित जेनेरिक उत्पादों के लिए सांकेतिक पर्यावरण प्रभाव मीट्रिक शामिल हैं (लेकिन आपके द्वारा प्रदान की गई किसी भी सामग्री और आपके उत्पाद डेटा में किसी भी बौद्धिक संपदा अधिकार को छोड़कर), मोंड्रा में निहित होंगे और उसके स्वामित्व में होंगे। मोंड्रा प्लेटफ़ॉर्म के भीतर बिना किसी प्रतिबंध के ऐसे डेटा को कॉपी, उपयोग, संशोधित, वितरित, लाइसेंस या अन्यथा शोषण करने के लिए स्वतंत्र होगा। संदेह से बचने के लिए, यह खंड 9.7 केवल उस सीमा तक डेटा पर लागू होता है, जो सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से आपको, आपके ग्राहकों या आपके आपूर्तिकर्ताओं की पहचान नहीं करता है।

9.8 मोंड्रा आपको, स्वयं के ब्रांड उत्पादों के लिए पर्यावरण प्रभाव मेट्रिक्स और निजी लेबल उत्पादों के लिए परिष्कृत प्रभाव मेट्रिक्स और सेवाओं के हिस्से के रूप में प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रदान की गई किसी भी अन्य डिजिटल रिपोर्ट या विश्लेषण, उप-लाइसेंस देने के अधिकार के बिना, अपने स्वयं के आंतरिक व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए पूरी तरह से भुगतान किया गया, विश्वव्यापी, गैर-अनन्य, रॉयल्टी-मुक्त लाइसेंस प्रदान करता है या आपके लिए प्रत्यक्ष अनुदान प्राप्त करेगा, बशर्ते कि, समझौते की समाप्ति या समाप्ति के बाद, ऐसा लाइसेंस ऐसे पर्यावरण प्रभाव मेट्रिक्स, परिष्कृत प्रभाव मेट्रिक्स या अन्य डिजिटल रिपोर्ट और विश्लेषण तक सीमित होगा, जिन्हें समझौते की समाप्ति या समाप्ति से पहले प्लेटफॉर्म से मुद्रित या डाउनलोड किया गया है।

9.9 खंड 9.8 में ऐसा कुछ भी नहीं है जो यह संकेत दे कि आपको प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंचने का अधिकार है, या अनुबंध की समाप्ति के बाद मोंड्रा को प्लेटफ़ॉर्म पर रखी गई जानकारी की प्रतियां आपको प्रदान करने की आवश्यकता है।

9.10 आप स्वीकार करते हैं कि पर्यावरण प्रभाव मीट्रिक और परिष्कृत प्रभाव मीट्रिक केवल सांकेतिक हैं। मोंड्रा यह वारंटी या प्रतिनिधित्व नहीं करता है कि पर्यावरण प्रभाव मीट्रिक या परिष्कृत प्रभाव मीट्रिक सटीक या पूर्ण हैं, और आप स्वीकार करते हैं कि पर्यावरण प्रभाव मीट्रिक और परिष्कृत प्रभाव मीट्रिक पर आप जो भी भरोसा करना चुनते हैं, वह आपके अपने जोखिम पर किया जाता है। आप सहमत हैं कि आप मोंड्रा के साथ लिखित रूप में सहमत सीमा को छोड़कर, उत्पादों के लिए या उनसे संबंधित किसी भी पैकेजिंग या अन्य मार्केटिंग सामग्री पर पर्यावरण प्रभाव मीट्रिक या परिष्कृत प्रभाव मीट्रिक के संबंध में मोंड्रा का नाम उपयोग या प्रदर्शित नहीं करेंगे।

10. डेटा संरक्षण

10.1 दोनों पक्ष डेटा सुरक्षा कानून की सभी लागू आवश्यकताओं का अनुपालन करेंगे। यह खंड 10 डेटा सुरक्षा कानून के तहत किसी पक्ष के दायित्वों या अधिकारों के अतिरिक्त है, और उन्हें राहत नहीं देता, हटाता या प्रतिस्थापित नहीं करता।

10.2 पक्ष स्वीकार करते हैं कि डेटा संरक्षण कानून के प्रयोजनों के लिए, दोनों पक्ष समझौते के तहत पक्षों के बीच आदान-प्रदान किए गए व्यक्तिगत डेटा के संबंध में नियंत्रक के रूप में कार्य कर रहे हैं।

10.3 खंड 10.1 की व्यापकता पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना, दोनों पक्ष यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके पास सभी आवश्यक उचित सहमतियां और सूचनाएं मौजूद हैं, ताकि वे अनुबंध की अवधि और उद्देश्यों के लिए दूसरे पक्ष को हस्तांतरित किए जाने वाले किसी भी व्यक्तिगत डेटा को वैध रूप से हस्तांतरित कर सकें।

11. उत्तरदायित्व की सीमाएं: आपका ध्यान विशेष रूप से इस खंड की ओर आकर्षित किया जाता है

11.1 अनुबंध में स्पष्ट रूप से एवं विशिष्ट रूप से दिए गए प्रावधान को छोड़कर:
(ए) आप सेवाओं के अपने उपयोग से प्राप्त परिणामों और ऐसे उपयोग से निकाले गए निष्कर्षों के लिए पूरी तरह से ज़िम्मेदारी लेते हैं। सेवाओं के संबंध में आपके द्वारा मोंद्रा को प्रदान की गई किसी भी जानकारी, निर्देश या स्क्रिप्ट में त्रुटियों या चूक के कारण होने वाली किसी भी क्षति या आपके निर्देश पर मोंद्रा द्वारा की गई किसी भी कार्रवाई के लिए मोंद्रा उत्तरदायी नहीं होगा;

(बी) सभी वारंटियाँ, अभ्यावेदन, शर्तें और किसी भी प्रकार की अन्य सभी शर्तें, जो भी क़ानून या सामान्य कानून द्वारा निहित हों, लागू कानून द्वारा अनुमत अधिकतम सीमा तक, समझौते से बाहर रखी गई हैं; और

(सी) सेवाएँ आपको "जैसी हैं वैसी" आधार पर प्रदान की जाती हैं।
11.2 अनुबंध में ऐसा कुछ भी नहीं है जो किसी दायित्व को सीमित करता हो जिसे कानूनी रूप से सीमित न किया जा सके, जिसमें निम्नलिखित के लिए दायित्व शामिल हैं: (क) लापरवाही के कारण हुई मृत्यु या व्यक्तिगत चोट; (ख) धोखाधड़ी या कपटपूर्ण गलत बयानी; और (ग) माल और सेवा आपूर्ति अधिनियम 1982 की धारा 2 (स्वामित्व और शांत कब्जा) द्वारा निहित शर्तों का उल्लंघन।

11.3 आप सहमत हैं कि, चूंकि आप निःशुल्क सेवाएँ प्राप्त कर रहे हैं, इसलिए यह उचित है कि मोंड्रा, खंड 11.2 के तहत प्रदान की गई बातों को छोड़कर, सॉफ़्टवेयर या सेवाओं के संबंध में आपके प्रति किसी भी तरह की लापरवाही सहित किसी भी परिस्थिति में किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी नहीं लेगा और यह सॉफ़्टवेयर या सेवाओं के संबंध में किसी भी तरह की वारंटी नहीं देता है। उन्हीं कारणों से, सभी वैधानिक और निहित वारंटी, नियम और शर्तें कानून द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक बहिष्कृत हैं।

11.4 खंड 11.2 के अधीन, आप सहमत हैं कि सेवाओं की प्राप्ति के दौरान आपके डेटा की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी आपकी है और किसी भी परिस्थिति में मोंड्रा की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी, जिसमें किसी भी डेटा हानि या भ्रष्टाचार के लिए लापरवाही भी शामिल है।

11.5 खंड 11.2 के अधीन, कोई भी पक्ष, अनुबंध, अपकृत्य (लापरवाही सहित), वैधानिक कर्तव्य के उल्लंघन, या अन्यथा, अनुबंध के अंतर्गत या उसके संबंध में, दूसरे पक्ष के प्रति उत्तरदायी नहीं होगा: (क) लाभ की हानि; (ख) बिक्री या व्यवसाय की हानि; (ग) समझौतों या अनुबंधों की हानि; (घ) प्रत्याशित बचत की हानि; (ङ) सॉफ्टवेयर के उपयोग या भ्रष्टाचार की हानि; (च) सद्भावना की हानि या क्षति; या (छ) अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि।

11.6 आप समझते हैं और सहमत हैं कि आप मोंड्रा और आपके किसी भी आपूर्तिकर्ता या ग्राहक के बीच अनुबंध के पक्ष नहीं होंगे, और इस तरह के अनुबंध के तहत आपके किसी भी आपूर्तिकर्ता या ग्राहक को प्रदान की गई किसी भी सेवा या सामान के लिए मोंड्रा का आपके प्रति कोई दायित्व नहीं है।

11.7 यह खंड 11 अनुबंध की समाप्ति के बाद भी लागू रहेगा।

12. समाप्ति

12.1 अपने पास उपलब्ध किसी अन्य अधिकार या उपाय को प्रभावित किए बिना, कोई भी पक्ष दूसरे पक्ष को लिखित नोटिस देकर अनुबंध को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर सकता है, यदि:
(ए) दूसरा पक्ष अनुबंध का भौतिक उल्लंघन करता है और (यदि ऐसा उल्लंघन सुधार योग्य है) उस पक्ष को लिखित रूप में ऐसा करने की सूचना दिए जाने के 14 दिनों के भीतर उस उल्लंघन को ठीक करने में विफल रहता है;

(बी) दूसरा पक्ष प्रशासन में प्रवेश करने, अनंतिम परिसमापन या अपने ऋणदाताओं के साथ किसी संयोजन या व्यवस्था (विलायक पुनर्गठन के संबंध में अन्य के अलावा) के संबंध में कोई कदम उठाता है या कार्रवाई करता है, परिसमाप्त हो जाता है (चाहे स्वैच्छिक रूप से या न्यायालय के आदेश से, जब तक कि विलायक पुनर्गठन के प्रयोजन के लिए न हो), अपनी किसी भी परिसंपत्ति के लिए रिसीवर नियुक्त करवाता है या व्यवसाय करना बंद कर देता है; या

(सी) दूसरा पक्ष अपने कारोबार के समस्त या पर्याप्त भाग को निलंबित कर देता है, या निलंबित करने की धमकी देता है, या बंद कर देता है या बंद करने की धमकी देता है।
12.2 समझौते की समाप्ति या समाप्ति पर, जब तक कि मोंड्रा द्वारा अन्यथा सहमति न दी जाए:
(ए) अनुबंध के तहत दिए गए सभी लाइसेंस तुरंत समाप्त हो जाएंगे (खंड 9.8 में दिए गए सीमा तक छोड़कर) और आपको सेवाओं और प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए; और

(बी) मोंड्रा अपने पास मौजूद आपके सभी उत्पाद डेटा को गुमनाम कर देगा ताकि यह पहचानना व्यावहारिक रूप से संभव न हो कि ऐसा डेटा आपसे, आपके ग्राहकों या आपके आपूर्तिकर्ताओं से आया है।
12.3 अनुबंध की समाप्ति से पक्षों के किसी भी अधिकार, उपचार, दायित्व या देनदारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा जो समाप्ति की तिथि तक अर्जित हुए हैं, जिसमें समाप्ति की तिथि पर या उससे पहले मौजूद अनुबंध के किसी भी उल्लंघन के संबंध में क्षतिपूर्ति का दावा करने का अधिकार भी शामिल है।

12.4 समझौते का कोई भी प्रावधान जो स्पष्ट रूप से या निहितार्थ रूप से समझौते की समाप्ति पर या उसके बाद लागू होने या जारी रहने का इरादा रखता है (इस खंड 12 और खंड 13 सहित) पूर्ण रूप से लागू रहेगा।

13. गोपनीयता

13.1 प्रत्येक पक्ष यह वचन देता है कि वह अनुबंध के दौरान किसी भी समय, तथा अनुबंध की समाप्ति के बाद पांच वर्ष की अवधि तक, किसी भी व्यक्ति को दूसरे पक्ष के व्यवसाय, मामलों, ग्राहकों, मुवक्किलों या आपूर्तिकर्ताओं से संबंधित कोई गोपनीय जानकारी प्रकट नहीं करेगा, सिवाय खंड 9, खंड 13.2, खंड 13.3, खंड 13.4 या खंड 13.5 द्वारा अनुमत के।

13.2 प्रत्येक पक्ष दूसरे पक्ष की गोपनीय जानकारी का खुलासा कर सकता है:
(ए) अपने कर्मचारियों, अधिकारियों, प्रतिनिधियों, उपठेकेदारों या सलाहकारों को, जिन्हें अनुबंध के तहत पार्टी के दायित्वों को पूरा करने के उद्देश्य से ऐसी जानकारी जानने की आवश्यकता है। प्रत्येक पक्ष यह सुनिश्चित करेगा कि उसके कर्मचारी, अधिकारी, प्रतिनिधि, उपठेकेदार या सलाहकार जिनके समक्ष वह दूसरे पक्ष की गोपनीय जानकारी का खुलासा करता है, इस खंड 13 का अनुपालन करते हैं; तथा

(बी) जैसा कि कानून, सक्षम न्यायालय या किसी सरकारी या नियामक प्राधिकरण द्वारा अपेक्षित हो।
13.3 प्रासंगिक डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी द्वारा अधिकृत सीमा तक, मोंड्रा निजी लेबल उत्पादों के संबंध में डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी डेटा का उपयोग करके गणना की गई पर्यावरणीय प्रभाव मीट्रिक को प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आपके साथ साझा करेगा। आप इन पर्यावरणीय प्रभाव मीट्रिक को गोपनीय रखने और केवल सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से उनका उपयोग करने के लिए सहमत हैं।

13.4 आप प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध कराई गई कार्यक्षमता का उपयोग करके एक या अधिक डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामियों को रिफ़ाइंड इम्पैक्ट मेट्रिक्स का खुलासा करने के लिए मोंड्रा को अधिकृत कर सकते हैं। इसके अलावा, मोंड्रा डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामियों को समझौते के तहत प्रदान की जा रही सेवाओं की प्रकृति और समय-समय पर आपके साथ सहमत सीमा तक कोई अन्य जानकारी या डेटा का खुलासा करने का हकदार होगा, या जिसे आप प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध कराई गई कार्यक्षमता का उपयोग करके एक या अधिक विशिष्ट डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामियों के साथ साझा करने के लिए मोंड्रा को अधिकृत करते हैं। ऐसा कोई भी प्राधिकरण अपरिवर्तनीय होगा, और इस समझौते की समाप्ति के बावजूद लागू रहेगा।

13.5 कोई भी पक्ष, समझौते के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए दूसरे पक्ष की गोपनीय जानकारी का उपयोग नहीं करेगा।

14. हमारे नियंत्रण से बाहर की घटनाएँ

14.1 हम अनुबंध के तहत अपने किसी भी दायित्व को पूरा करने में किसी भी विफलता, या उसके पालन में देरी के लिए उत्तरदायी या जिम्मेदार नहीं होंगे, जो हमारे उचित नियंत्रण से परे किसी कार्य या घटना (हमारे नियंत्रण से बाहर की घटना) के कारण हुई हो।

14.2 यदि हमारे नियंत्रण से बाहर कोई घटना होती है जो अनुबंध के तहत हमारे दायित्वों के प्रदर्शन को प्रभावित करती है, तो हम आपको सूचित करने के लिए यथासंभव जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेंगे और अनुबंध के तहत हमारे दायित्वों को निलंबित कर दिया जाएगा और हमारे दायित्वों के प्रदर्शन के लिए समय हमारे नियंत्रण से बाहर की घटना की अवधि के लिए बढ़ा दिया जाएगा। हमारे नियंत्रण से बाहर की घटना समाप्त होने के बाद हम आपके साथ सेवाओं के प्रदर्शन के लिए एक नई तारीख तय करेंगे।

15. हमारे बीच संचार

15.1 जब हम इन शर्तों में "लिखित रूप में" का उल्लेख करते हैं, तो इसमें प्लेटफ़ॉर्म पर वेबचैट संचार कार्यक्षमता का उपयोग करके आपके और हमारे बीच किए गए ईमेल और संचार शामिल हैं।

15.2 समझौते के तहत या इसके संबंध में हममें से किसी एक द्वारा दूसरे को दिया गया कोई भी नोटिस या अन्य संचार प्लेटफ़ॉर्म या ईमेल पर वेबचैट संचार कार्यक्षमता का उपयोग करके लिखित रूप में होना चाहिए।

15.3 यदि कोई सूचना या अन्य संचार ईमेल द्वारा या प्लेटफॉर्म पर वेबचैट संचार कार्यक्षमता का उपयोग करके भेजा गया है, तो उसे प्रेषण के बाद अगले कार्य दिवस को सुबह 9 बजे प्राप्त माना जाएगा।

15.4 ईमेल द्वारा किसी भी नोटिस की सेवा को साबित करने में, यह साबित करना पर्याप्त होगा कि ऐसा ईमेल प्राप्तकर्ता के निर्दिष्ट ईमेल पते पर भेजा गया था।

15.5 इस खंड के प्रावधान किसी भी कानूनी कार्रवाई में किसी भी कार्यवाही या अन्य दस्तावेजों की सेवा पर लागू नहीं होंगे।

16. सामान्य

16.1 संपूर्ण समझौता। यह समझौता आपके और मोंड्रा के बीच इसके विषय-वस्तु के संबंध में संपूर्ण समझौता है। आप स्वीकार करते हैं कि आपने किसी भी कथन, वादे या प्रतिनिधित्व या आश्वासन या वारंटी पर भरोसा नहीं किया है जो समझौते में निर्धारित नहीं है।

16.2 असाइनमेंट और ट्रांसफर। हम अनुबंध के तहत अपने अधिकारों और दायित्वों को किसी अन्य इकाई को असाइन या ट्रांसफर कर सकते हैं। आप अनुबंध के तहत अपने अधिकारों या दायित्वों को किसी अन्य व्यक्ति को तभी असाइन या ट्रांसफर कर सकते हैं जब हम लिखित रूप में सहमत हों।

16.3 परिवर्तन। अनुबंध में कोई भी परिवर्तन तभी प्रभावी होगा जब वह लिखित रूप में हो और आपके और हमारे (या हमारे संबंधित अधिकृत प्रतिनिधियों) द्वारा हस्ताक्षरित हो।

16.4 छूट। यदि हम इस बात पर जोर नहीं देते कि आप अनुबंध के तहत अपने किसी भी दायित्व का पालन करें, या यदि हम आपके विरुद्ध अपने अधिकारों को लागू नहीं करते हैं, या यदि हम ऐसा करने में देरी करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं होगा कि हमने आपके विरुद्ध अपने अधिकारों का त्याग कर दिया है या आपको उन दायित्वों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि हम किसी अधिकार का त्याग करते हैं, तो हम केवल लिखित रूप में ऐसा करेंगे, और इसका मतलब यह नहीं होगा कि हम आपके द्वारा बाद में किसी भी चूक से संबंधित किसी भी अधिकार का स्वतः त्याग कर देंगे।

16.5 विच्छेद। इन शर्तों का प्रत्येक खंड अलग-अलग संचालित होता है। यदि कोई न्यायालय या प्रासंगिक प्राधिकरण यह निर्णय लेता है कि उनमें से कोई भी गैरकानूनी या लागू न करने योग्य है, तो शेष खंड पूर्ण रूप से लागू रहेंगे।

16.6 तीसरे पक्ष के अधिकार। खंड 14.3 को छोड़कर, जो डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी को लाभ प्रदान करता है और उसके द्वारा लागू किया जा सकता है, किसी अन्य व्यक्ति को अनुबंध की किसी भी शर्त को लागू करने का कोई अधिकार नहीं है। अनुबंध को रद्द करने या उसमें बदलाव करने के पक्षों के अधिकार किसी अन्य व्यक्ति की सहमति के अधीन नहीं हैं।

16.7 शासकीय कानून और अधिकार क्षेत्र। यह समझौता अंग्रेजी कानून द्वारा शासित है और हम सभी इस बात पर अटल हैं कि हम समझौते से उत्पन्न होने वाले या इसके संबंध में सभी विवादों को अंग्रेजी न्यायालयों के अनन्य अधिकार क्षेत्र में प्रस्तुत करेंगे।

17. परिभाषाएँ और व्याख्या

17.1 इन शर्तों में निम्नलिखित परिभाषाएँ और व्याख्या के नियम लागू होते हैं:
सहयोगी(सम्बद्ध): कोई भी इकाई जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रित करती है, किसी अन्य इकाई द्वारा नियंत्रित होती है, या उसके साथ सामान्य नियंत्रण में होती है। इस परिभाषा में "नियंत्रण" का अर्थ निगम कर अधिनियम 2010 की धारा 1124 में दिया गया है।

समझौता: सेवाओं के प्रावधान से संबंधित आपके और हमारे बीच किया गया समझौता, जिसमें ये शर्तें और ईमेल पुष्टिकरण शामिल हैं।

अनामित डेटा: किसी उत्पाद, घटक, सामग्री या प्रक्रिया से संबंधित अनामित डेटा जो आपके उत्पाद डेटा और/या डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी डेटा का उपयोग करके हमारे द्वारा बनाया जाता है।

अधिकृत उपयोगकर्ता: आपके वे कर्मचारी, एजेंट और ठेकेदार जो अनुबंध के अनुसार प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने के लिए आपके द्वारा अधिकृत हैं।

व्यावसायिक दिवस: शनिवार, रविवार या इंग्लैंड में सार्वजनिक अवकाश के अलावा कोई अन्य दिन, जब लंदन में बैंक कारोबार के लिए खुले रहते हैं।

परिवर्तन: जैसा कि खंड 8.2 में परिभाषित किया गया है।

डिफ़ॉल्ट: इसका अर्थ खंड 7.2 में दिया गया है।

नियंत्रक और व्यक्तिगत डेटा: जैसा कि डेटा संरक्षण कानून में परिभाषित किया गया है।

डेटा संरक्षण कानून: यू.के. में समय-समय पर लागू सभी डेटा संरक्षण और गोपनीयता कानून, जिनमें सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन ((ई.यू.) 2016/679) शामिल हैं;
डेटा संरक्षण अधिनियम 2018; गोपनीयता और इलेक्ट्रॉनिक संचार निर्देश 2002/58/EC (निर्देश 2009/136/EC द्वारा अद्यतन) और गोपनीयता और इलेक्ट्रॉनिक संचार विनियम 2003 (SI 2003/2426) संशोधित रूप में, और व्यक्तिगत डेटा के उपयोग से संबंधित समय-समय पर लागू सभी अन्य लागू कानून और नियामक आवश्यकताएं।

डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी(गण): मोंड्रा के डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी ग्राहक (आपको छोड़कर, यदि आप या आपके सहयोगी स्वयं के ब्रांड उत्पाद बनाते हैं), साथ ही कोई अन्य ब्रांड स्वामी जो आपको प्लेटफॉर्म के माध्यम से जुड़ने के लिए आमंत्रित करता है, और जिसका निमंत्रण आप समय-समय पर स्वीकार करते हैं।

डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी डेटा: एक या अधिक निजी लेबल उत्पादों के संबंध में डाउनस्ट्रीम ब्रांड स्वामी द्वारा हमें प्रदान किया गया डेटा, जिसमें निजी लेबल उत्पाद के नाम, सामग्री, आपूर्तिकर्ता के नाम और संपर्क विवरण, सोर्सिंग, प्रसंस्करण विधियां, पैकेजिंग प्रकार और बिक्री की मात्रा शामिल हो सकती है (लेकिन संदेह से बचने के लिए, इसमें अनाम डेटा शामिल नहीं है)।

ईमेल पुष्टिकरण: मोंड्रा से आपको भेजा गया ईमेल जिसमें सेवाओं के संबंध में मुख्य विवरण दिया गया है, जैसा कि खंड 2 में बताया गया है।

पर्यावरणीय प्रभाव मीट्रिक्स: किसी उत्पाद या उत्पाद के घटक (अर्थात् अवयव, वितरण, प्रसंस्करण, पैकेजिंग और खुदरा) के संबंध में परिणाम और/या मीट्रिक्स, जिससे कार्बन, जल उपयोग (कमी के लिए समायोजित); जल प्रदूषण (अर्थात् सुपोषण क्षमता); और भूमि उपयोग से प्राप्त जैव विविधता के संबंध में उसके पर्यावरणीय प्रभाव की पहचान की जा सके।

बौद्धिक संपदा अधिकार: पेटेंट, आविष्कारों के अधिकार, कॉपीराइट और संबंधित अधिकार, ट्रेडमार्क, व्यावसायिक नाम और डोमेन नाम, गेट-अप, सद्भावना और पासिंग ऑफ के लिए मुकदमा करने का अधिकार, डिजाइन में अधिकार, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में अधिकार, डेटाबेस अधिकार, गोपनीय जानकारी (नो-हाउ सहित) की गोपनीयता का उपयोग और सुरक्षा करने का अधिकार, और सभी अन्य बौद्धिक संपदा अधिकार, प्रत्येक मामले में चाहे पंजीकृत हों या अपंजीकृत और इसमें सभी आवेदन और अधिकार शामिल हैं, जिनके लिए आवेदन किया जा सकता है और उन्हें प्रदान किया जा सकता है, उनका नवीनीकरण या विस्तार किया जा सकता है, और प्राथमिकता का दावा करने का अधिकार, ऐसे अधिकार और सभी समान या समकक्ष अधिकार या सुरक्षा के रूप जो अभी या भविष्य में दुनिया के किसी भी हिस्से में मौजूद हैं या रहेंगे।

मोंड्रा या हम या हमें: मोंड्रा ग्लोबल लिमिटेड (कंपनी संख्या 12485878), इंग्लैंड और वेल्स में पंजीकृत एक कंपनी जिसका पंजीकृत कार्यालय 11वीं मंजिल, डीएमएच स्टालार्ड, न्यू फेटर लेन, 6 न्यू स्ट्रीट स्क्वायर, लंदन, यूनाइटेड किंगडम, EC4A 3BF पर है

स्वयं-ब्रांड डेटा: एक या अधिक स्वयं-ब्रांड उत्पादों के संबंध में आपके द्वारा हमें प्रदान किया गया डेटा, जिसमें स्वयं-ब्रांड उत्पाद के नाम, सामग्री, आपूर्तिकर्ता के नाम और संपर्क विवरण, सोर्सिंग, प्रसंस्करण विधियां, पैकेजिंग प्रकार और बिक्री की मात्रा शामिल हो सकती है (लेकिन संदेह से बचने के लिए, इसमें अनाम डेटा शामिल नहीं है)।

स्वयं-ब्रांड उत्पाद: आपके (या आपके सहयोगी(ओं)) द्वारा साइटों पर उत्पादित सभी उत्पाद और जिन्हें आप या आपके सहयोगी(ओं) आपके (या आपके सहयोगी(ओं) के) ब्रांड के तहत उपभोक्ताओं को बेचते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म: https://mondra.com पर ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म , या समय-समय पर हमारे द्वारा आपको अधिसूचित कोई अन्य वेबसाइट।

निजी लेबल उत्पाद: आपके द्वारा साइट पर और/या एक या अधिक डाउनस्ट्रीम ब्रांड मालिकों की ओर से उत्पादित सभी उत्पाद।

उत्पाद: एक निजी लेबल उत्पाद या एक स्वयं-ब्रांड उत्पाद।

परिष्कृत प्रभाव मीट्रिक्स: आपके उत्पाद डेटा का उपयोग करके परिष्कृत किए गए निजी लेबल उत्पाद के पर्यावरणीय प्रभाव मीट्रिक्स।

सेवाएँ: प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से हमारे द्वारा आपको प्रदान की जाने वाली सेवाएँ, जिसके अनुसार मोंड्रा आपके उत्पाद डेटा का उपयोग करके पर्यावरणीय प्रभाव मेट्रिक्स प्रदान करता है, जो मोंड्रा के
किसी उत्पाद, प्रक्रिया या सेवा के जीवन चक्र के सभी चरणों से जुड़े पर्यावरणीय प्रभावों का आकलन करने के लिए स्वामित्व पद्धति।

सेवाएँ शुरू करने की तिथि: वह तिथि जिस पर मोंड्रा आपको सेवाएँ प्रदान करना शुरू कर सकता है, जैसा कि मोंड्रा द्वारा आपको सूचित किया गया है। पुष्टिकरण ईमेल में एक सांकेतिक सेवा शुरू करने की तिथि शामिल होगी।

साइट: वह अंतिम स्थान जहां उत्पाद का निर्माण, प्रसंस्करण या तैयारी आपके द्वारा परिवहन और ग्राहक को बिक्री से पहले की जाती है।

सॉफ्टवेयर: सेवाओं के भाग के रूप में मोंड्रा द्वारा प्रदान किए गए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग।

आपूर्तिकर्ता: किसी उत्पाद के संबंध में वस्तुओं या सेवाओं का आपूर्तिकर्ता (चाहे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष), कच्चे माल की उत्पत्ति की ओर आपूर्ति श्रृंखला के भाग के रूप में, या उपभोक्ताओं को उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए वितरण और डिलीवरी से संबंधित आपूर्ति श्रृंखला के भाग के रूप में।

अवधि: अनुबंध की अवधि, जैसा कि खंड 3 में वर्णित है।

उपयोगकर्ता सदस्यताएँ: आपके द्वारा धारण की गई उपयोगकर्ता सदस्यताएँ जो अधिकृत उपयोगकर्ताओं को अनुबंध के अनुसार प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने और उसका उपयोग करने का अधिकार देती हैं।

वायरस: कोई भी वस्तु या उपकरण (जिसमें कोई भी सॉफ्टवेयर, कोड, फ़ाइल या प्रोग्राम शामिल है) जो: किसी भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या नेटवर्क, किसी भी दूरसंचार सेवा, उपकरण या नेटवर्क या किसी अन्य सेवा या डिवाइस के संचालन को रोक सकता है, बाधित कर सकता है या अन्यथा प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है; किसी भी प्रोग्राम या डेटा की विश्वसनीयता सहित किसी भी प्रोग्राम या डेटा तक पहुंच या संचालन को रोक सकता है, बाधित कर सकता है या अन्यथा प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है (चाहे प्रोग्राम या डेटा को पूरी तरह या आंशिक रूप से या अन्यथा पुनः व्यवस्थित, परिवर्तित या मिटाकर); या उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है, जिसमें वर्म्स, ट्रोजन हॉर्स, वायरस और अन्य समान चीजें या डिवाइस शामिल हैं।

आप, आपका या आपका: वह इकाई जो इन शर्तों के अधीन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सेवाओं के प्रावधान को पंजीकृत और अनुरोध करती है।

आपका उत्पाद डेटा: प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आपकी ओर से निजी लेबल उत्पादों के संबंध में आपके द्वारा हमें प्रदान किया गया कोई भी डेटा, जिसमें सामग्री, आपूर्तिकर्ता नाम और संपर्क विवरण, सोर्सिंग, प्रसंस्करण विधियां, पैकेजिंग प्रकार और बिक्री मात्रा शामिल हैं (लेकिन संदेह से बचने के लिए, इसमें अनाम डेटा शामिल नहीं है) और कोई भी स्वयं-ब्रांड डेटा जो आप समय-समय पर हमें प्रदान करते हैं।

आपका आपूर्तिकर्ता: आपका एक आपूर्तिकर्ता।
17.2 व्याख्या: अनुबंध में: (ए) किसी क़ानून या वैधानिक प्रावधान का संदर्भ, संशोधित या पुनः अधिनियमित रूप में इसका संदर्भ है। किसी क़ानून या वैधानिक प्रावधान के संदर्भ में उस क़ानून या वैधानिक प्रावधान के तहत बनाए गए सभी अधीनस्थ कानून शामिल हैं; (बी) शब्दों के बाद आने वाले किसी भी शब्द, जिसमें शामिल हैं, विशेष रूप से, उदाहरण के लिए या किसी भी समान अभिव्यक्ति को उदाहरण के रूप में समझा जाएगा और उन शब्दों, विवरण, परिभाषा, वाक्यांश या उन शब्दों के पहले के शब्द के अर्थ को सीमित नहीं करेगा; (सी) लिखित या लिखित संदर्भ में ईमेल शामिल है; (डी) ईमेल पुष्टिकरण अनुबंध का हिस्सा है। अनुबंध के किसी भी संदर्भ में ईमेल पुष्टिकरण शामिल है; (ई) यदि इन नियमों और शर्तों और ईमेल पुष्टिकरण के बीच कोई संघर्ष या असंगति है, तो ईमेल पुष्टिकरण को प्राथमिकता दी जाएगी; और (एफ) किसी व्यक्ति के संदर्भ में एक प्राकृतिक व्यक्ति, कॉर्पोरेट या असंगठित निकाय (चाहे अलग कानूनी व्यक्तित्व हो या न हो) शामिल है।

    • Related Articles

    • वेबसाइट के नियम और शर्तें

      वेबसाइट उपयोग की शर्तें कृपया इस साइट का उपयोग करने से पहले इन नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें इन शर्तों में क्या है? ये शर्तें आपको हमारी वेबसाइट https:\\mondra.com (हमारी साइट) का उपयोग करने के नियम बताती हैं। हम कौन हैं और हमसे कैसे संपर्क करें ...
    • मोंड्रा गोपनीयता नीति

      मोंड्रा की गोपनीयता नीति में आपका स्वागत है। मोंड्रा आपकी गोपनीयता का सम्मान करता है और आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। यह गोपनीयता नीति बताती है कि हम किस तरह के व्यक्तिगत डेटा को रख सकते हैं या संसाधित कर सकते हैं, आपके गोपनीयता ...
    • मोंड्रा की आपूर्तिकर्ता आचार संहिता

      यह आपूर्तिकर्ता आचार संहिता किसी भी संगठन पर लागू होती है जो ( i ) मोंड्रा को माल या सेवाओं की आपूर्ति करने के लिए मोंड्रा के साथ अनुबंध करता है, (ii) मोंड्रा के ग्राहकों की सेवा के प्रयोजनों के लिए मोंड्रा के साथ अनुबंध करता है, या (iii) गठबंधन ...